Sushant Singh Rajput Biography in Hindi

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi : सुशांत सिंह राजपूत की गिनती बॉलीवुड के ऐसे एक्टर्स में होती है जिन्होंने काफी कम समय में ही इस फिल्म इंडस्ट्री में एक अच्छा खासा नाम कमा लिया. इस आर्टिकल में हम जानेंगे.

इनका छोटे पर्दे से बड़े पर्दे पर आने तक का सफर काफी इंटरेस्टिंग है. दरअसल टीवी सीरियल पवित्र रिश्ता के लिए फेमस Sushant Singh Rajput ने अपने आप को छोटे पर्दे तक ही सीमित नहीं रखा और जी तोड़ मेहनत कर बॉलीवुड में एक सफल अभिनेता के तौर पर जानने जाते हैं.

सुशांत सिंह राजपूत का बचपन

कहानी की शुरुआत होती है 21 जनवरी 1986 से जब बिहार की राजधानी पटना में सुशांत सिंह राजपूत का जन्म हुआ उनके पिता का नाम के के सिंह था और इसके अलावा उनकी चार बड़ी बहन भी थी जिनमें एक बहन जीतू सिंह स्टेट लेवल के क्रिकेटर भी रह चुकी है.

सुशांत सिंह की बचपन की तस्वीर

घर में सबसे छोटे होने की वजह से सुशांत को सभी फैमिली मेंबर से बहुत सारा प्यार मिला और उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई सेंड करें हाई स्कूल से कि हालांकि 2002 में उन पर मानो दुखों का पहाड़ टूट पड़ा जब उनकी मां की मृत्यु हो गई, और पूरा परिवार गहरे सदमे में चला गया और फिर इसी साल सुशांत का पूरा परिवार पटना से दिल्ली आकर बस गया.

आगे दिल्ली के कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल से उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई की और फिर आखिरकार दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में बी टेक मैकेनिकल ब्रांच के लिए उन्होंने एडमिशन ले लिया.

सुशांत सिंह राजपूत का एक्टिंग करियर

पढ़ाई के दौरान सुशांत, श्यामक डावर के डांस क्लास को भी ज्वाइन कर लिया था और फिर उनके अच्छे डांस के लिए उन्हें पहली बार 2006 में फिल्म फेयर अवॉर्ड सेरेमनी के बैकग्राउंड डांसर के तौर पर चुना.

फिर आगे चलकर ऑस्ट्रेलिया में हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी में भी सुशांत को अपने ग्रुप के साथ प्रदर्शन करने का मौका मिला.

सुशांत सिंह राजपूत खुद ही बताते हैं कि डांस क्लास में उनके कुछ दोस्तों को एक्टिंग में भी काफी इंटरेस्ट था और इसीलिए उन्होंने जॉब ड्रामा क्लासेस को ज्वाइन कर रखा था इसलिए सुशांत ने भी अपने दोस्तों से ही प्रभावित होकर उन्होंने भी एक्टिंग की क्लास लेनी शुरू कर दी.

फिर धीरे-धीरे सुशांत की रुचि पढ़ाई से हटकर डांसिंग और एक्टिंग में बढ़ने लगी थी और इसी वजह से वह इंजीनियरिंग एग्जामिनेशन में भी लगातार फैल हो रहे थे.

आगे फिर बी टेक के 4 साल के कोर्स को उन्होंने तीसरे साल में ही छोड़ दिया और पूरी तरह से एक्टिंग में ही अपना कैरियर बनाने के लिए रास्ता चुना.

फिर हर किसी की तरह ही सुशांत भी सपनों के शहर मुंबई आए और यहां आकर उन्होंने नादिरा बब्बर की एकजुट थिएटर ग्रुप को ज्वाइन कर वह अगले ढाई साल तक एक्टिंग सीखते रहें और इसी दौरान उन्हें एक फेमस एडवर्टाइजमेंट करने का भी मौका मिला.

आगे 2008 में बालाजी की कॉस्टिंग टीम के एक सदस्य ने सुशांत सिंह राजपूत को एक्टिंग करते हुए देखा और फिर ऑडिशन में क्वालीफाई होने के बाद उन्हें किस देश में है मेरा दिल नाम के टीवी सीरियल में टीवी सीरियल का किरदार मिला लेकिन इनके किरदार को इस सीरियल में बहुत ही कम समय में ही मार दिया गया.

लेकिन उनके अच्छे अभिनय को देखकर लोगो ने इनकी खूब सराहना की.

इसके बाद सुशांत सिंह राजपूत को वह टीवी सीरियल मिला जिससे कि वह पूरे देश में फेमस होने वाले थे और इस सीरियल का नाम था पवित्र रिश्ता.

इस सीरियल में वे मानव देशमुख जैसे सिंसियर और मैच्योर मैकेनिक की भूमिका निभाते हुए नजर आए थे और अपने समय में यह सिरियल सबसे ज्यादा फेमस हुआ था.

यहां पर काम करने के दौरान उन्हें टेलीविजन ऑफ बेस्ट मेल एक्टर और मोस्ट पॉपुलर एक्टर की अवार्ड से नवाजा गया.

पवित्र रिश्ता में उनकी शानदार अदाकारी ने उनके बड़े पर्दे पर आने के रास्ते खोल दिए, हालांकि इससे पहले इन्होंने 2010 में जरा नच के दिखा रिअलिटी शो में पार्टिसिपेट किया और यहां पर उन्होंने अपनी डांस और एक्टिंग से यह बता दिया कि वह फिल्मों में आने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

साथ ही उन्होंने इसी साल झलक दिखलाजा फ़िल्म में भी काम किया और फिर अक्टूबर 2011 में सुशांत ने विदेश से फिल्म मेकिंग का कोर्स करने के लिए पवित्र रिश्ता टीवी शो को छोड़ दिया.

विदेश से फिल्म मेकिंग का कोर्स करने के बाद सुशांत सिघ राजपूत फिर से भारत वापस आए तब उन्होंने अभिषेक कपूर की फिल्म काय पो छे! के लिए ऑडिशन दिया और फिर इस फिल्म के तीन मुख्य किरदारों में उन्हें भी जगह मिल गई.

इस फिल्म की स्टोरी बेसिकली चेतन भगत की फेमस नावेल लाइट चली गई थी फिल्में रिलीज होने के बाद से काफी सफल साबित हुई.

फिर कई पो चे में उनके शानदार काम को देखते हुए उन्हें दूसरे फिल्म का ऑफर भी बहुत ही जल्द मिल गया जब यशराज फिल्म्स ने उन्हें शुद्ध देसी रोमांस नाम की मूवी के लिए साइन किया और यहां भी लोगों ने उनकी एक्टिंग की खूब सराहना की.

इसी वजह से उन्हें आगे भी PK और एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी जैसे फिल्मों में काम करके अपने एक्टिंग के दम पर पूरी दुनिया में बहुत सारा प्यार कमाया है.

मैं ईश्वर से यही प्रार्थना करता हूँ की सुशांत सिंह राजपूत ऐसे ही अपने कैरियर में आगे बढ़ते रहे और आने वाले लोगो के लिए प्ररणा का स्रोत बने.

आशा करता हु की Sushant Singh Rajput Biography से आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा. यह बिहार का लाल ऐसे ही देश में और कई कृतिमान स्थापित करेगा यह आनेवाले समय में हम सब देखेंगे.

यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ Whatsapp और Facebook पर शेयर करे. ताकि वे भी इस Biography से कुछ सिख सके और अपने जीवन में कुछ बड़ा कर सके.

Useful Link
Bihar GKClick Here

Leave a Comment