मीरा कुमार की जीवनी हिंदी में | Meira / Meera Kumar Ki Jivani

आज की इस पोस्ट में हैम बात करने वाले हैं मीरा कुमार की जीवनी बारे में प्रगतिशील गठबंधन की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार रही भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की वफादार नेता मीरा कुमार अपने मृदुल और मिलनसार स्वभाव के कारण जानी जाती है. | Meira / Meera Kumar Ki Jivani हिंदी में

मीरा कुमार की जीवनी हिंदी में Meira Meera Kumar Ki Jivani

इनके पिता बाबू जगजीवन राम महान स्वतंत्रता सेनानी दलित राजनीति के पुरोधा और आजीवन सांसद केंद्रीय मंत्री और उप प्रधानमंत्री रहे थे.

मीरा कुमार का परिवार बिहार के भोजपुर जिले के चंदवा गांव का मूल निवासी थे. इनका जन्म तक 30 मार्च 1945 को बिहार की राजधानी पटना में हुआ इनकी माता इंद्राणी देवी एक धर्म परायण महिला थी और पिता का नाम बाबू जगजीवन राम था.

मीरा कुमार का विबाह बिहार के भोजपुर जिले के जगदीशपुर अनुमंडल के मसूरी ग्राम के मंजुल कुमार से हुआ जो सुप्रीम कोर्ट के अधिव्यक्ता हैं.

मीरा कुमार का विबाह मंजुल कुमार से हुआ

मीरा कुमार की सास सुमित्रा देवी स्वतंत्रता सेनानी और बिहार की प्रथम महिला कैबिनेट मंत्री थी और कई बार बिहार के रोहतास जिले से नोखा सीट से विधायक चुनी गए.

मीरा कुमार की शैक्षणिक जीवन

मीरा की प्रारंभिक शिक्षा देहरादून के वेल्हम गर्ल्स स्कूल और जयपुर के महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल से हुई.

मीरा कुमार दिल्ली यूनिवर्सिटी के गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ कॉलेज से पोस्ट ग्रेजुएट है और मिरांडा हाउस से कानून की पढ़ाई पूरी की है.

इसके अलावा उन्होंने स्पेनिश लैंग्वेज में एडवांस डिप्लोमा भी किया है.

1970 में देश की सबसे बड़ी सिविल सेवा पास करने के बाद उन्हें भारतीय विदेश सेवा के लिए चुना गया.

मीरा जी ने यूके मॉरीशस और स्पेन में उच्चायोग के रूप में कार्य किया. इस दौरान व भारत मॉरिशस जॉइंट कमीशन की सदस्य भी रही.

Also Read: अंजना ओम कश्यप की जीवनी हिंदी में

मीरा कुमार हिंदी अंग्रेजी संस्कृत उर्दू फ्रेंच स्पेनिश भाषा की अच्छी जानकारी है और इन्हें बोलने लिखने पढ़ने में जबरदस्त महारत हासिल है.

मीरा कुमार की राजनीतिक जीवन

मीरा कुमार राजनीतिक जीवन संघर्ष से ही शुरू हुआ अपने जीवन का पहला चुनाव उन्होंने 1984 में उत्तर प्रदेश के बिजनौर सीट से लड़ा.

वहां मीरा कुमार का सामना दो दीगज नेताओं बसपा सुप्रीमो मायावती और लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान से हुआ.

काँटे की लड़ाई में मीरा कुमार ने दोनों को परास्त किया 1996 में मीरा कुमार ने देश की राजधानी दिल्ली की करोल बाग सीट से जीत हासिल की उसके बाद 2004 और 2009 में अपने स्वर्गीय पिता की परंपरागत सीट बिहार के बिहार के सासाराम से संसद सदस्य निर्वाचित हुई.

इस दौरान डॉ मनमोहन सिंह की सरकार में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री केंद्रीय जल संसाधन मंत्री स्वतंत्र भारत की प्रथम महिला लोकसभा स्पीकर निर्वाच

Also Read: Sushant Singh Rajput Biography हिंदी में

इसके अलावा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य भी रह चुकी है.

2017 में उन्हें कांग्रेस और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की ओर से देश के सिस्टम पद राष्ट्रपति चुनाव के लिए उन्हें उम्मीदवार घोषित किया गया जिस पर 17 अलग-अलग राजनीतिक दलों ने समर्थन जताया.

आशा करता हूँ की यह आर्टिकल “मीरा कुमार की जीवनी हिंदी में | Meera Kumar Ki Jivani” आपको पसंद आई होगी और इनसे आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा.

यदि यह Meera Kumar Ki Jivani आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के जीवन में बदलाव ला सकती है जिससे वे भी इनके जैसे बनने की चाहत में अपना मन लगा दे तो इस आर्टिकल को उनके साथ Facebook और Whatsapp पर जरुर Share कीजिये.

Useful Link
Bihar GKClick Here

Leave a Comment